गृह मंत्री माननीय ताम्रध्वज साहू जी ने ली पुलिस विभाग की समीक्षा बैठक बैठक में उपस्थित रहे नगर विधायक शैलेश पाण्डेय जी।

 

 

बिलासपुर-गृह मंत्री माननीय ताम्रध्वज साहू जी ने ली पुलिस विभाग की समीक्षा बैठक बैठक में उपस्थित रहे नगर विधायक शैलेश पाण्डेय जी।गृह मंत्री माननीय ताम्रध्वज साहू जी ने आज यहां मंथन सभाकक्ष में पुलिस विभाग की समीक्षा बैठक ली। बैठक में मंत्री जी ने कहा कि पुलिस की छवि ऐसी हो कि जनता में उनके प्रति सम्मान और अपराधियों में डर हो। जो अधिकारी पुलिस की छवि जनता में बेहतर बनाएंगे उन्हें सम्मानित करेंगे और जो नकारात्मक छवि प्रस्तुत करेंगे उन्हें दंडित किया जाएगा।

पुलिस की कार्यप्रणाली में अमूलचूक परिवर्तन की आवश्यकता है। लंबित प्रकरणों का शीघ्र निपटारा करें। जो अपराधी फरार हैं उन्हें जल्दी से जल्दी गिरफ्तारी हो। पुलिस को मुखबिरों के माध्यम से अपराधियों तक पहुंचने में जल्दी सफलता मिलती है इसलिये मुखबिरों की सहायता अवश्य लें। नशे का व्यापार और सट्टा खिलाने वालों से सख्ती से निपटें। जहां सट्टा खिलाने की शिकायत मिलेगी वहां सीधे थाना प्रभारी जिम्मेदार होंगे और उन पर कार्रवाई की जाएगी।

श्री साहू जी ने कहा कि यातायात व्यवस्था में बहुत सुधार लाने की आवश्यकता है। नागिरकों को भी ट्रैफिक नियमों के प्रति जागरूक करें। अति आवश्यक जैसे एंबुलेंस और सुरक्षा की दृष्टि से संवेदनशील लोगों को छोड़कर चालान की कार्रवाई करें जिससे ट्रैफिक नियम पालन का संदेश पहुंचे।

बैठक में आईजी प्रदीप गुप्ता ने संभागीय प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत की। श्री गुप्ता ने संभाग के कई जिलों में महिला और ट्रैफिक थाना खोलने की आवश्यक जतायी। उन्होंने कहा कि कई थानों में अधिक प्रकरण होने की वजह से काम का बोझ बहुत ज्यादा है जिसके लिये उन थानों को दो या तीन थानों में विभक्त करने की आवश्यकता है। जिससे प्रकरण समय पर निपटाए जा सकें।

मंत्री श्री साहू जी ने थानों और चौकी के परिसीमन के निर्देश दिये और कहा कि आवश्यकता पड़ने पर नये थाने खोले जाएंगे।

vandana